Indian Flag Hoisting Difference on Republic Day and Independence Day

Hello Friends, कैसे है आप ? सब तरफ बारिश हो रही है और प्यारा सा मौसम है। इस Saturday, Sunday कही घूमने तो गए होंगे ना आप ? मैं तो कही नहीं गया स्कूल में unit test start हो गए है आज से, बस उसी की preparation में busy हूँ।  इन दिनों में शायद कभी कभी आपसे बात नहीं भी हो पाए because जब थोड़ा hard वाले subject का exam होगा न तो उस दिन time नहीं मिल पायेगा but कोशिश करूंगा की थोड़ा time निकाल लूँ आपके लिए। अभी अभी हमने अपना Independence day सेलिब्रेट किया हैं। तो मैंने सोचा आपको इससे related और भी कुछ interesting जानकारी दी जाये। May be कुछ friends को पहले से भी पता हो इस बारे में but जिनको नहीं पता है उनके लिए ये नई information हैं। आप हर 15august और 26 January को स्कूल में जाते है तो देखते है की वहाँ हमारा flag hoist किया जाता हैं।  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की दोनों days के flag hoisting में क्या deference होता हैं। आज मैं आपको इसके बारें में बताता हूँ। 
Independence day means 15 अगस्त के दिन Indian flag को नीचे से Rope से खींचकर ऊपर ले जाया जाता है, फिर खोलकर फहराया जाता है, जिसे Flag hoisting (ध्वजारोहण) कहते हैं, क्योंकि 15 अगस्त 1947 को हम आज़ाद हुए थे। ये flag hoisting सबसे पहले हमारे first Prime Minister Jawahar lal Nehru ने की थी।

जबकि 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस (Republic day) पर झंडा ऊपर ही बंधा रहता है, जिसे खोलकर फहराया जाता है, Constitution में इसे Flag Unfurling (झंडा फहराना) कहा जाता है।

 

एक और main deference ये है की Independence day को  हमारे Prime minister (प्रधानमंत्री) लालकिले से ध्वजारोहण करते हैं क्योंकि इस दिन भारत का संविधान लागू नहीं हुआ था और राष्ट्रपति जी ने पदभार ग्रहण नहीं किया था। जबकि 26 जनवरी को हमारे देश में संविधान लागू हुआ था इसलिए, इस दिन हमारे संवैधानिक प्रमुख (constitutional head) राष्ट्रपति जी राजपथ पर झंडा फहराते हैं।
आपको आज की information कैसी लगी please मुझे comment करके बताइएगा। अब में चलता हूँ पढ़ना भी तो हैं byeeeee

3 thoughts on “Indian Flag Hoisting Difference on Republic Day and Independence Day”

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights