Do You Know About Traditional Games of India ?

Do You Know About Traditional Games of India ?


Table of Contents

Hello Friends , sorry आजकल थोड़ा busy रहता हूँ इसलिए daily आपसे नहीं मिल पाता।  But आपसे मिलने आता रहूंगा इसका में आपसे promise करता हूँ।  आपको याद होगा मेने आपसे अपनी first post में share किया था की मुझे cricket का बहुत ही शौक है और मैं cricket Academy join करना चाहता हूँ। मम्मा ने इस unit test में अच्छे marks score करने पर academy join करवाने को कहा था और आपको पता है finally i got 97% marks in my exams. It means now, i can join cricket Academy. कल मै academy गया था Vardman cricket Academy बहुत बड़ी ओर अच्छी लगी। I hope एक दो दिन में join भी कर लूँगा। बस अब एक शानदार वाला cricket kit दिला दे मम्मा मुझे। Really Academy joining मेरे किसी बहुत old and big dream के complete होने जैसा हैं। जैसे ही मैं join करुँगा आपसे ये good news सबसे पहले शेयर करूँगा।  





जब एक दिन मैं  mamma daddy से games की बात कर रहा था तब उन्होंने मुझे बताया की वो जब छोटे थे तो बहुत सारे different-different games खेलते थे जो आजकल तो कोई जानता भी नहीं हैं। मैंने तो कभी नाम भी नहीं सुना उन गेम्स का जो उन्होंने मुझे बताये। उन्होंने बताया की India have different cultures and traditions always और games भी कही न कही हमारे उन cultures and traditions का part रहे हैं। But slowly-slowly time के साथ अब इन गेम्स का अस्तित्व (existence) ही खत्म हो गया हैं। हम लोग इन्हे भूल चुके हैं। आजकल तो हम मोबाइल में ही सभी गेम्स खेल लेते है कोई partner न भी हो तो हम अकेले भी खेल पाते हैं।  लेकिन जिन गेम्स के बारें में मेने सुना सिर्फ थोड़ा बहुत जांनने से ही मुझे लगा की वे गेम्स बहुत ही Amazing रहे होंगे। आईये आज हम ऐसे कुछ गेम्स के बारे में जानते हैं जिनकी real value and real way of playing शायद हम सब भूल चुके है। मैं आज आपको ऐसे कुछ games के name बताऊंगा।


1.    Satoliya


2.    Gutte


3.    Kancha


4.    Gilli Danda


5.    Poshampa


6.    Chaupar


7.    Rope jumping


8.    Moksha Patam (Snake ladder)


9.    Hide and seek


10.  Chauka Bara (Changa po) 



 ये कुछ गेम्स के नाम है जिन्हे आजकल की generation में शायद ही कोई जानता हैं। आगे आने वाले post में मैं आपको इन games के बारें में ओर भी Information देने की कोशिश करूंगा ताकि आप भी हमारे Indian traditional games के बारें में पूरी तरह से जान पाए। आज के लिए इतना ही फिर मिलते हैं byeee………

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights