Some Famous Traditional Indian Games

Some Famous Traditional Indian Games


Hello Friends, I am Back. last post में मैंने आपको  India के traditional games के बारें में बताया था आज उसी topic को continue करते हैं।  आज फिर हम traditional games of India के बारें में बात करेँगे but आज हम उन games को थोड़ा closely जानेंगे। मैंने आपको 10 उन गेम्स के बारे में बताया था जो पहले खेले जाते थे but आजकल बहुत ही कम लोग उन games के बारे में जानते हैं,वो 10 games ये हैं :


 

1.    Satoliya

2.    Gutte

3.    Kancha

4.    Gilli Danda

5.    Poshampa

6.    Chaupar

7.    Rope jumping

8.    Moksha Patam (Snake ladder)

9.    Hide and seek

10.  Chauka Bara (Changa po)
 

आज मैं one by one आपको इनके बारे में बताऊंगा।

Satoliya: Satoliya या Seven stones इसके और भी कई नाम हैं। इस गेम में two teams होती हैं। खेलने के लिए seven flat stones और एक ball की जरुरत होती हैं। सभी stones को एक के ऊपर एक जमा दिया जाता है और कुछ दूरी से इनको निशाना लगाना होता है, निशाना लगते ही पत्थर गिर जाते हैं और इनको फिर से उसी तरह से रखना होता हैं, एक के ऊपर एक, यदि इनको रखते time opposite टीम की बॉल आपकी टीम के किसी खिलाड़ी या आपके लग गयी, तो वह आउट हो जाता है। इसी तरह से ये गेम आगे चलता हैं।

 




Gutte: Gutte गेम गर्मी की तेज धुप में घर के अंदर खेले जाने वाला सबसे अच्छा गेम है।  इसको खेलने के लिए सिर्फ 5 small size के stones की जरुरत होती हैं।  इसे छोटे बड़े सभी लोग खेल सकते हैं। और कितने भी लोग इसे खेल सकते हैं।  इसमें एक स्टोन को उछालते है और बाकि stones को ground से pick करना होता है first stone को बिना निचे गिराए।



Kancha/Goli: Kancha popular games में से एक हैं इसको small marbels के साथ खेला जाता हैं जिनको kancha या goli कहते हैं।  kanche बहुत ही colourful and beautiful होते हैं ये कई sizes में भी आते हैं। इस गेम में players को अपने कंचे से other selected कंचे को target करना होता हैं और ये kancha finger की help से चलाया जाता है। और जो इस गेम में winner बनता है he will take all the kanchas of other players . 

 

Gilli Danda: Gilli or Gilli Danda is a very famous game in India.  इसेnormally एकCylindrical लकड़ी से खेलते हैं। Its length is about similar to a cricket bat.  इसे ही डंडा कहते है और इसी तरह की छोटी Cylindrical लकड़ी को गिल्ली कहते हैं जो किनारों से थोड़ी sharp होती है। इसमें खिलाड़ियों को डंडे से गिल्ली को हिट करना होता है। गिल्ली जितनी दुरी पर जाती है उसके according point होते है। Time के साथ साथ यह game अब लगभग लुप्त हो गया है।


Poshampa:  Posampa इस game में  एक बहुत ही nice song गाया जाता है।


पोषम पा भई पोषम पा,
डाकिये ने क्या किया
सौ रूपए की घडी चुराई,
अब तो जेल में जाना पडेगा,
जेल की रोटी खानी पड़ेगी,
जेल का पानी पीना पड़ेगा,
अब तो जेल में जाना पड़ेगा.

है प्यारा सा singing game .

Posham Pa एकoutdoor game है जिसे 3 or 3 से ज्यादा लोग खेल सकते है। ये game mainly small kids के लिए हैं।


 

 Two players अपनेhands कोjoin करकेgate जैसाstructure बनाते है और इसे थोड़ा height पर hold करके रखते हैं। ये players वही song गाते हैं पोषम पा भई पोषम पा,…. . और बाकि बच्चे line में इस gate से pass होते हैं। जैसे ही song finish होता है players gate close कर देते है और उनमे से एक player gate में पकड़ा जाता हैं जब सारे children gate में catch हो जाते है than The game ends.

आज मेने आपको अपने कुछ traditional indain games के बारें में information दी I hope आपको पसंद आयी होगी और आप भी इन games को खेलना चाहेंगे। आज के लिए बस इतना ही बाकि के 5 games के बारें में हम आने वाले post में जानेंगे तब तक के लिए byeeeee.

1 thought on “Some Famous Traditional Indian Games”

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights