An Ancient Temple of Lord Ganesh in Jaipur

Hello Friends, कैसे है आप सब ? Sorry आजकल आपसे daily मिलने नहीं आ पा रहा हूँ।  मेरे unit test चल रहे है ना। थोड़ा पढ़ाई करने में busy था। आज हम भगवान गणेश जी के बारे में बात करेंगे। Ganesh Chaturthi आने वाली है  जी हाँ Ganesha का birthday वाला है।  आप सब जानते है  गणेश जी का बाल रूप हम बच्चे बहुत पसंद करते है। हम तो इन्हे बाल गणेशा कहते हैं। गणेशा गजमुख वाले है सभी गणेश मंदिरो में गणेश जी की गजमुख वाली प्रतिमाये मिलती हैं लेकिन आज में आपको ऐसे मंदिर के बारे में बताउंगा जहाँ गणेश जी की बिना सूंड वाली मूर्ति हैं। मैं भी यहाँ कई बार जा चूका हूँ। यहां उनके बाल रूप की पूजा होती है। यहां गणेश जी की पुरुषाकृति प्रतिमा विराजमान है। हर बुधवार को यहां बहुत लोग भगवान गजानन के दर्शन के लिए आते है। 
बिना सूंड वाले गणेशजी का यह मंदिर बहुत पुराना हैं। यह राजस्थान की राजधानी जयपुर में है। यह मंदिर गढ़ गणेश के नाम से जाना जाता हैं।  मंदिर तक जाने के लिए 300 से ज्यादा सीढ़िया हैं।
मंदिर का निर्माण जयपुर के संस्थापक सवाई जयसिंह द्वितीय ने कराया। इस मंदिर में हम फोटो नहीं ले सकते है। गढ़ गणेश मंदिर में दो बड़े मूषकों (चूहे) की भी प्रतिमा हैं, जिनके कान में हम अपनी मन्नत मांगते हैं ओर ऐसा माना जाता हैं की इस तरह से जो मन्नत मांगता है उसकी मन्नत जरूर पूरी भी हो जाती है। गढ़ गणेश मंदिर से पुरे जयपुर को देखा जा सकता है इसका view पहाड़ी पर से बहुत ही अच्छा आता हैं। अभी बारिश के मौसम में पूरी पहाड़ी हरियाली से घिरी हुई है। आप जब भी जयपुर आये तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करना। possible है की भगवान गणेश जी इस तरह की मूर्ति सिर्फ इसी मंदिर में मिलेगी।

तो दोस्तों आज के लिए इतना ही आगे भी आपके लिए कुछ अच्छी information लाने की कोशिश करूँगा। byeeee .

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights