Why India Got Independence on 15th August?

Hello Friends, I am back. आज में आपके लिए एक interesting question का answer लेकर आया हूँ।  15 august को हमने अपना 73th Independence day celebrate किया। हम सब ये तो जानते है की कितनी मुश्किलों और संघर्षों के बाद हमारे देश को आज़ादी मिली। इस आज़ादी के लिए कितने देशभक्तों ने अपनी जान गवां दी, हम सब जानते हैं। लेकिन कभी आप लोगो के मन में ये सवाल आया की हमारे देश को स्वतंत्र करने के लिए अंग्रेज़ों ने 15august को ही क्यों select किया। वो किसी और दिन भी तो देश को आज़ाद कर सकते थे, फिर उन्होंने ये 15august को ही क्यों किया। इसके पीछे भी एक reason है जो आज में आपको बताता हूँ। 
इसका क्या reason है इसके बारें में Freedom at Midnight नाम की book में detail में बताया गया हैं। ये book Larry Collins and Dominique Lapierre ने लिखी थी। इस book के according India के freedom का decision British government ने February 1947 में ही ले लिया था। इसके लिए उन्होंने lord Mountbatten को India का वायसरॉय appoint किया। Mountbatten ने India के फ्रीडम के लिए 15august 1947 का day decide किया। इस decision के पीछे एक बड़ी बजह थी, वो ये की lord Mountbatten इस दिन को अपने लिए lucky मानते थे, क्योंकि इसी दिन 1945 में second world war के बाद जापान की सेना ने उनके सामने surrender किया था। इस दिन को और memorable बनाने के लिए Mountbatten ने हमारे देश की आज़ादी के लिए 15 august 1947 के दिन को चुना और हमें स्वतंत्रता मिली। 

I hope आपको आज की information अच्छी लगी होगी। मैं आगे भी आपके लिए और अच्छी जानकारी लाने की कोशिश करूंगा। Positive या negative आपको मेरी post जैसी भी लगी आप मुझे comment करके बता सकते हैं अगर कुछ कमी होगी तो में अपने आगे की posts में उसे दूर करने की कोशिश करूँगा। तब तक के लिए byeeee. एक बार फिर से आपको Independence day की ढेर सारी शुभकामनाएं।

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights